May 18, 2024

INDIA FIRST NEWS

Satya ke saath !! sadev !!

राम मंदिर के गर्भगृह से रामलला की पहली तस्वीर आई सामने

1 min read

अयोध्या में राम मंदिर में भगवना राम के बालरूप रामलला की मूर्ति गर्भगृह में रखी गई है. मूर्ति की पहली तस्वीर सामने आई है. अभी मूर्ति ढंकी हुई है. 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. इससे पहले रामलला की प्रतिमा को बुधवार (18 जनवरी) को विवेक सृष्टि ट्रस्ट से एक ट्रक के जरिए राम मंदिर में लाया गया था. मंदिर परिसर के भीतर मूर्ति को ले जाने के लिए क्रेन की मदद ली गई थी.

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के पहले शुभ संस्कार चल रहे हैं, जिनकी शुरुआत मंगलवार (16 जनवरी) से हुई थी. ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक चलेंगे और 22 जनवरी को समारोह का मुख्य आयोजन होगा. बता दें कि रामलला की यह मूर्ति कर्नाटक के मैसुरु के रहने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाई है. राम मंदिर निर्माण के लिए जिम्मेदार श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अनुसार, गुरुवार (18 जनवरी) को ही गर्भगृह में रामलला की मूर्ति का प्रवेश कराया गया. ट्रस्ट ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर गुरुवार को एक पोस्ट में कहा, ”अयोध्या में जन्म भूमि स्थित राम- मन्दिर में आज दिन में 12:30 बजे के बाद राममूर्ति का प्रवेश हुआ. दोपहर 1:20 बजे यजमान द्वारा प्रधानसंकल्प होने पर वेदमन्त्रों की ध्वनि से वातावरण मंगलमय हुआ. मूर्ति के जलाधिवास तक के कार्य गुरुवार को संपन्न हुए.”

शुक्रवार को होंगे ये अनुष्ठान –

मंदिर के ट्रस्ट के अनुसार शुक्रवार (19 जनवरी) को सुबह 9 बजे अरणिमन्थन से अग्नि प्रकट होगी. उसके पूर्व गणपति आदि स्थापित देवताओं का पूजन, द्वारपालों द्वारा सभी शाखाओं का वेदपारायण, देवप्रबोधन, औषधाधिवास, केसराधिवास, घृताधिवास, कुण्डपूजन, पञ्चभूसंस्कार होगा.अरणिमन्थन द्वारा प्रगट हुई अग्नि की कुण्ड में स्थापना, ग्रहस्थापन, असंख्यात रुद्रपीठस्थापन, प्रधानदेवतास्थापन, राजाराम – भद्र – श्रीरामयन्त्र – बीठदेवता – अङ्गदेवता – आवरणदेवता – महापूजा, वारुणमण्डल, योगिनीमण्डलस्थापन, क्षेत्रपालमण्डलस्थापन, ग्रहहोम, स्थाप्यदेवहोम, प्रासाद वास्तुश्शान्ति, धान्याधिवास सायंकालिक पूजन और आरती होगी.

राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट हुआ जारी –
गुरुवार (18 जनवरी) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या के राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी डाक टिकटों के संग्रह की एक पुस्तक जारी की. पीएम मोदी ने X हैंडल पर बताया, ”आज पवित्र अयोध्या धाम की विरासत और भगवान श्री राम को समर्पित स्मारक डाक टिकट जारी करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ. इस अवसर पर दुनियाभर में प्रभु श्री राम पर जारी टिकटों से जुड़ी एक पुस्तक का अनावरण भी किया. मुझे विश्वास है कि स्मारक डाक टिकट और यह पुस्तक आने वाली कई पीढ़ियों को श्री राम जन्मभूमि मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा के इस पावन अवसर का स्मरण कराती रहेगी.”

The first picture of Ramlala came out from the sanctum sanctorum of Ram temple.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *