June 25, 2024

INDIA FIRST NEWS

Satya ke saath !! sadev !!

*झारखण्ड में सड़क दुर्घटना रोकने के लिए सुबह-शाम चलाएं वाहन चेकिंग अभियान,एडीजी अभियान ने सभी एसपी को दिया निर्देश

1 min read

राँची :झारखण्ड में सड़क दुर्घटना को रोकने के लिए बुधवार को एडीजी अभियान संजय आनन्दराव लाटकर की अध्यक्षता और डीआईजी जैप सुनील भास्कर की उपस्थिति में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक हुई।बैठक में सभी जिले के एसपी, एसएसपी और रेंज के डीआईजी उपस्थित थे।बैठक के दौरान सभी जिले के एसपी को निर्देश दिया गया कि सड़क दुर्घटना रोकने के लिए सुबह 8 से 10 बजे तक और संध्या 6 से 9 बजे तक वाहन चेकिंग अभियान चलाएं।यह समय सड़क दुर्घटना के दृष्टिकोण से पीक आवर होता है।इस दौरान जांच अभियान चलाने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आयेगी।

सभी जिलों में तीन- तीन ब्लैक स्पॉट चिह्नित

सभी जिले में तीन- तीन ब्लैक स्पॉट चिह्नित कर उपलब्ध कराया गया है।इसके अंर्तगत पीसीआर, हाईवे पेट्रोलिंग और पुलिस वाहन से चेकिंग करने के लिए निर्देशित किया गया है, ताकि सड़क दुर्घटना में कमी आये।कहा गया कि इस संबंध में एसपी खूंटी द्वारा व्यक्तिगत रुचि लेकर ब्लैक स्पॉट पर चेकिंग या बैरेकेटिंग लगाकर लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं की संख्या में कमी लाई गई है, जो इनके सराहनीय कार्य को दर्शाता है।इसी तरह सभी एसपी को निर्देश दिया गया है कि वे अपने स्तर से एनजीओ या रूचि रखने वाले व्यवसायी के सहयोग से सार्वजनिक या निजी क्षेत्र के उपक्रम से और डीसी के द्वारा उपलब्ध कराये गये अन्य सरकारी मद की राशि से पर्याप्त संख्या में स्पीड गन, ब्रेथ एनालाइजर, सीसीटीवी कैमरे समेत संसाधन जुटाना सुनिश्चित करें।

जमशेदपुर और चतरा एसपी ने बेहतर कार्रवाई की

बैठक के दौरान सभी जिले के एसपी को ब्लैक स्पॉट पर क्यूआर कोड चस्पा कर पेट्रोलिंग या पीसीआर वाहन द्वारा वहां स्कैन कराना सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया। एसपी जमशेदपुर और चतरा द्वारा ब्लैक स्पॉट पर ई-पेट्रोलिंग में बेहतर कार्रवाई की गई है। साथ ही एसपी लातेहार ने सड़क सुरक्षा में जागरूकता फैलाने के लिए अच्छा कार्य किया है।एडीजी अभियान द्वारा खूंटी, चतरा, जमशेदपुर, गोड्डा, लातेहार, पलामू और जमशेदपुर एसपी को सड़क सुरक्षा में सराहनीय कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र देने का निर्देश दिया गया।

सड़क सुरक्षा अभियान चलाएं सभी एसपी

बैठक के दौरान जिले के एसपी को निर्देश दिया गया है कि प्रत्येक थाना स्तर से माह में दो बार सड़क सुरक्षा अभियान निश्चित रूप से चलाना सुनिश्चित करें।स्कूल-कॉलेजों में जागरूकता अभियान चलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *