July 21, 2024

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जिम एक्साइज के लिए फिटनेस अपनाएं जाने विशेष जानकारी

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Loइन तीनों की मदद से आप आसानी से अपना गोल (Muscles Building / Weight Loss) अचीव कर सकते हैं। क्योंकि इनका फिटनेस (Fitness) में बराबर का रोल होता है।

ट्रेनर आपको सही गाइडेंस देता है, अच्छी जिम आपको इक्युपमेंट की वैरायटी उपलब्ध कराती है और अच्छी डाइट से आप अपने शरीर के मुताबिक मैक्रोज लेते हैं।

यदि इन तीनों में से एक भी छूट जाता है तो कई बार इस कारण भी रिजल्ट देर से मिलते हैं।

बता दें कि यदि आप भी अपने गोल अचीव करने जिम जा रहे हैं तो उससे पहले कई बातों का ख्याल भी रखना होता है।

कैसा जिम सिलेक्ट करें ..
जिम के लिए क्या तैयारी करें…
कौन से आउटफिट पहनकर जिम जाएं..
जिम में क्या रूल्स फॉलो करें..

जिम शुरू करने से पहले ऐसे कई सवाल आपके भी मन में आते होंगे। लेकिन इसके साथ-साथ आपको कई बातों के बारे में जानना जरूरी है। जैसे,

जिम सिलेक्शन (Gym selection)
जिमिंग रूल्स (Gyming rules)
जिमिंग ड्रेस (Gyming dress)

आज आपको उन वो सभी बातें बताऊंगा जिन्हें जिम जाने से पहले जानना बहुत जरूरी है और इससे आप आसानी से अपना गोल अचीव कर पाएंगे।

*जिम का सिलेक्शन*
जिम का फैंसी होना ही काफी नहीं है। उनके पास कौन-कौन से इक्युपमेंट (Equipment) हैं इसके बारे में जानना और खुद के लिए अच्छा ट्रेनर सिलेक्ट करना ज्यादा जरूरी है। अगर आप अपने ट्रेनर से सेटिस्फाई नहीं है तो किसी ऐसे ट्रेनर को सर्च करें जो आपको मसल्स बनाने या वेट लॉस (Making Muscles or Weight Loss) की सही जानकारी दे पाए।

इसलिए एक ही जिम देखकर फैसला न करें कि आपको इसी जिम में जाना चाहिए। बल्कि आसपास की अलग-अलग जिमों में जाकर देखिए और बात कीजिए। जो जिम आपको सबमें बेस्ट लगे उसमें जाएं

*हाइजीन का ध्यान रखें*
एक्सरसाइज करने से पहले और बाद में आपको अपनी बॉडी की सफाई पर सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है। जिम जाने के दौरान अपने साथ एक टॉवेल ( Towels) जरूर रखें जिससे पसीना सोख सकें और वर्कआउट के बाद नहाना ( Shower) न भूलें।

ऐसा करने से आपमें कॉन्फिडेंस भी आएगा और थकान भी मिट जाएगी।

*वार्म अप जरूर करें*
जब आप ट्रेनिंग शुरू करते हैं उससे पहले आपको मशीन से एक्सरसाइज करने से पहले वार्मअप करना न भूलें जो कि बहुत जरूरी होता है। यह जिम करते समय होने वाली इंजुरी को रोकेगा। जब आपकी बॉडी गर्म हो जाए इसके बाद ही मशीनी एक्सरसाइज करें।

वॉर्मअप न करने से शरीर में इंजुरी के चांस बढ़ जाते हैं। इसलिए कम से कम 15 मिनिट वॉर्मअप करें। वार्मअप करने का तरीका, फायदे और सावधानियां (Warm-up method, benefits and precautions) जानने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

*तैयारी के साथ जाएं जिम*
आखिर में जरूरी बात यह है कि जिम में किसी के टॉवेल और उसका पर्सनल सामान यूज न करें। जब आप जिम में हैं तो टॉवेल और पानी की बॉटल अपने साथ लाने की आदत डालें। ज्यादा पसीना आने से पानी की कमी न हो इसलिए बीच-बीच में पानी पीते रहें।

*सभी को एक्सरसाइज करने का मौका दें*

जिम में सभी को इक्‍यूपमेंट यूज करने का बराबर मौका दें। अगर आपको ट्रेडमिल पर दौड़ना अच्छा लगता है तो ये सोचकर ट्रेडमिल पर घंटों तक न दौड़ते रहें क्योंकि जिम इक्‍युपमेंट का यूज और लोग भी करते हैं। इक्‍युपमेंट को शेयर करना होता है इसलिए आपका समय होते मशीन छोड़ दें और दूसरों को भी मौका दें।

इस बीच आप रेस्ट करें और अगली एक्सरसाइज के रेप्स और सेट के बारे में दिमाग में बैठा लें।

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