July 21, 2024

INDIA FIRST NEWS

Satya ke saath !! sadev !!

अनेक खबरें

1 min read

 

रॉकेट दाग गाजा ने दिखाई आंख, तो इजराइल ने कर दी मिसाइलों की बरसात

 

रॉकेट से हवाई हमले कर गाजा का इजराइल को आंख दिखाना महंगा पड़ गया है. गाजा ने इजराइल पर पर रॉकेट दागे, जिसके जवाब में इजराइल ने भी मिसाइलों की बरसात कर दी और इस तरह एक बार फिर से इस इलाके में तनाव बढ़ गया है. दरअसल, इजराइल की जेलों में फिलिस्तीनी महिला कैदियों पर हमले की तस्वीरें आने के बाद गाजा ने इजराइल पर दो मिसाइलें दागकर जवाब दिया था. हालांकि, इजराइल ने दावा किया कि उनकी सेना ने गाजा के दोनों मिसाइलों को हवा में ही मार गिराया.

 

 

————————

 

बजट 2023 को लेकर दोनों सदनों में आज हंगामे के आसार

 

 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 1 फरवरी को 2023-24 का बजट पेश करने के बाद, आज संसद के दोनों सदनों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी. लोकसभा और राज्यसभा दोनों में आज हंगामे के आसार हैं. क्योंकि गैर-बीजेपी शासित ज्यादातर राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्रीय बजट को ‘निराशाजनक’ और ‘भेदभावपूर्ण’ बताया. विपक्षी दलों ने आरोप लगाया कि बजट में उनकी मांगों को ‘अनदेखा’ किया गया है और केंद्र सरकार देश की आर्थिक चिंताओं को दूर करने में विफल रही है. विपक्षी दल बजट को लेकर संसद के दोनों सदनों में सरकार पर हल्ला बोलने की तैयारी में हैं.

 

हालांकि, सत्तारूढ़ भाजपा ने केंद्रीय बजट को एक ‘सर्व-समावेशी’ दस्तावेज के रूप में सराहा, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘दूरदर्शी’ नेतृत्व में एक नया भारत बनाने की राह दिखाता है. जबकि विपक्ष ने इसे ‘जनविरोधी’ और ‘जुमला’ के रूप में खारिज कर दिया. विपक्षी दलों का मानना है कि बजट में नौकरियां पैदा करने और महंगाई पर काबू पाने के उपायों के बारे में कोई चर्चा नहीं है. आर्थिक रूप से विवेकपूर्ण रहने और जनता की उम्मीदों को भी पूरा करने की कठिन चुनौती के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में व्यक्तिगत आयकर छूट की सीमा बढ़ाने की घोषणा की, छोटी बचत पर छूट दी और पिछले एक दशक में पूंजीगत व्यय में सबसे बड़ी बढ़ोतरी का भी ऐलान किया.

 

बजट प्रस्तावों ने भाजपा और विपक्ष के बीच ‘अमृत काल’ बनाम ‘मित्र काल’ की बहस भी छेड़ दी. पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट गरीबों और मध्यम वर्ग सहित एक आकांक्षी समाज के सपनों को पूरा करने के लिए एक मजबूत आधार प्रदान करता है. वहीं, राहुल गांधी का दावा है कि यह बजट केवल अमीरों की परवाह करता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्रीय बजट को ‘ऐतिहासिक’ बताते हुए कहा कि मध्यम वर्ग को सशक्त करने के लिए सरकार ने बीते वर्षों में कई अहम फैसले लिए हैं, जिससे ईज ऑफ लिविंग सुनिश्चित हुआ है.

 

 

————————

 

तुनिषा शर्मा के चाचा का बड़ा आरोप- शीजान के परिजन भी साजिश में शामिल

 

बॉलीवुड टीवी एक्ट्रेस तुनिषा शर्मा की मौत मामले में मृतका के चाचा ने शीजान के परिजनों बड़ा आरोप लगाया है. मृतका तुनिषा शर्मा के चाचा पवन शर्मा ने पुलिस से एक्ट्रेस के पूर्व प्रेमी शीजान खान के परिजनों की भूमिका की जांच करने का आग्रह किया है. तुनिशा शर्मा पिछले साल 24 दिसंबर को अपने लोकप्रिय टेलीविजन शो ‘अलीबाबा- दास्तान-ए-काबुल’ के सेट पर मृत पाई गई थीं. उसके एक दिन बाद, 25 दिसंबर को, उसके प्रेमी और शो में सह-कलाकार शीजान खान को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था.

 

————————

 

 

कश्मीर के गुलमर्ग में एवलांच, पौलैंड के 2 टूरिस्ट्स की मौत, 21 को बचाया गया

 

 

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में एवलांच की चपेट में आने से पोलैंड के दो नागरिकों की मौत हो गई। ये लोग एक स्की रिजार्ट के पास स्कीइंग कर रहे थे। 21 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जिनमें 19 विदेशी नागरिक और 2 लोकल गाइड शामिल हैं। एक चश्मदीद के मुताबिक, बर्फ की 20 फीट की दीवार स्की करने वालों पर गिर-कश्मीर के गुलमर्ग में एवलांच, पौलैंड के 2 टूरिस्ट्स की मौत, 21 को बचाया गया

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में एवलांच की चपेट में आने से पोलैंड के दो नागरिकों की मौत हो गई। ये लोग एक स्की रिजार्ट के पास स्कीइंग कर रहे थे। 21 लोगों को रेस्क्यू किया गया, जिनमें 19 विदेशी नागरिक और 2 लोकल गाइड शामिल हैं। एक चश्मदीद के मुताबिक, बर्फ की 20 फीट की दीवार स्की करने वालों पर गिर गई और वे उसके नीचे दब गए।

3 दिन पहले ही करगिल जिले में एवलांच आया था। इसमें एक महिला और एक लड़की की मौत हो गई थी। दो दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर में जमकर बर्फबारी हुई थी। पहाड़ों से सड़क पर पत्थर और मलबा गिरने की वजह से जम्मू-श्रीनगर हाईवे बंद कर दिया गया था। हालांकि, बर्फ की चादर में लिपटे टूरिस्ट स्पॉट्स पर पर्यटकों की तादाद बढ़ रही है। गई और वे उसके नीचे दब गए।

 

————————

 

अडाणी FPO से जुटाए 20 हजार करोड़ लौटाएंगे:देर रात FPO रद्द किया

 

अडाणी बोले- हम नहीं चाहते निवेशकों का नुकसान हो

 

अडाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने बुधवार देर रात 20 हजार करोड़ रुपए के फुली सबस्क्राइब्ड FPO को रद्द कर दिया। इन्वेस्टर्स का पैसा वापस किया जाएगा। बुधवार को अडाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 26.70% गिरकर 2,179.75 पर बंद हुआ था। आज भी इसमें 10% की गिरावट है। शेयर में आई जबरदस्त गिरावट के कारण ही अडाणी ग्रुप ने FPO वापस लेने का फैसला लिया है।अडाणी ने FPO रद्द करने के बाद एक वीडियो मैसेज दिया। इसमें इन्वेस्टर्स का शुक्रिया अदा किया। कहा, ‘पिछले हफ्ते स्टॉक में हुए उतार-चढ़ाव के बावजूद कंपनी के बिजनेस और उसके मैनेजमेंट में आपका भरोसा हमारे लिए आश्वासन देने वाला है। मेरे लिए मेरे निवेशकों का हित सर्वोपरि है। बाकी सब कुछ सेकेंडरी है। इसलिए निवेशकों को संभावित नुकसान से बचाने के लिए हमने FPO वापस ले लिया है। बोर्ड ने महसूस किया कि FPO के साथ आगे बढ़ना नैतिक रूप से सही नहीं होगा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *