June 25, 2024

INDIA FIRST NEWS

Satya ke saath !! sadev !!

शख्सियत : जिद में ठुकराया सच्चा प्यार, आखिरी पलों में छूटा पति का साथ, महज 36 की उम्र कहा दुनिया को अलविदा

1 min read

 

*नई दिल्ली :* बॉलीवुड की लीजेंड्री एक्ट्रेस मधुबाला उन अदाकारों में गिनी जाती हैं जो अपनी फिल्मों कहीं ज्यादा पर्सनल लाइफ के चलते भी खासी सुर्ख़ियों में रहा करती थीं. आज हम आपको उनकी लाइफ से जुड़े एक वाकये के बारे में बताएंगे, जिसे याद कर लोग आज भी इमोशनल हो जाया करते हैं. वह ऐसी अदाकारा रही हैं जिनके पास एक सच्चा प्यार करने वाला प्रेमी था लेकिन अपनी जिद की वजह उसे हमेशा के लिए खो दिया. प्यार को खोने के बाद मधुबाला ने शादी भी की लेकिन आखिरी वक्त पर वो ‘प्यार’ और ‘साथ’ दोनों के लिए तरसती रहीं
जब-जब ‘मुगल-ए-आजम’ फिल्म को याद किया जाएगा, तब तब मधुबाला और दिलीप कुमार की ऑन-स्क्रीन केमिस्ट्री भी हमेशा याद रखी जाएगी. फिल्म की तरह, उनकी रियल लाइफ स्टोरी का भी दुखद अंत हुआ जब दोनों प्यार रहते हुए भी एक दूसरे को छोड़ अलग रास्ते पर निकल पड़े. मधुबाला की बहन मधुर भूषण ने भी इस बात को स्वीकार था कि दोनों सुपरस्टार शादी के बंधन में बंधने के काफी करीब थे लेकिन ‘माफी’ की जरूरत ने उन्हें अलग कर दिया.
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, मधुबाला और दिलीप कुमार ने नौ साल तक एक-दूसरे को डेट भी किया .इनकी लव स्टोरी आज भी इनके फैन्स के बीच काफी लोकप्रिय है. दोनों शादी करने वाले थे लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान की वजह से दोनों अलग हो गए.
*दिलीप कुमार ने मांगी माफी*
बात 1957 की है जब मधुबाला को बीआर चोपड़ा की फिल्म ‘नया दौर’ की शूटिंग ग्वालियर के पास किसी लोकेशन पर करनी थी. लेकिन मधुबाला के पिता अतुल्लाह खान ने उन्हें फिल्म की शूटिंग के लिए शहर से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी. लोकेशन को लेकर उनके पिता काफी डरे हुए थे क्योंकि उसी लोकेशन पर एक बार शूटिंग दौरान बवाल हो गया था और महिला के साथ अभद्रता हुई थी. मधुबाला के पिता इसलिए उन्हें वहां नहीं भेजना चाहते थे. जब ये बात उनके दिलीप कुमार को पता चली तो उन्होंने गुस्से में पिता का कुछ बुरा कह दिया था.
बाद में फिल्म के डायरेक्टर बीआर चोपड़ा ने हर्जाने के लिए मधुबाला पर तीस हजार का मुकदमा दायर किया और दिलीप कुमार ने मधुबाला के खिलाफ अदालत में गवाही भी डे डाली. इससे दोनों सुपरस्टार्स के बीच दरार पैदा हो गई. मधुबाला फिर भी दिलीप कुमार से शादी करना चाहती थीं कि लेकिन इस शर्त पर की दिलीप उनके पिता से माफी मांग ले. हालांकि दिलीप कुमार ने ऐसा करने साफ मना कर दिया. दोनों की जिद से उनका सच्चा प्यार टूट कर बिखर गया.
*किशोर कुमार से रचाई शादी :*
दिलीप कुमार से अलग होने के बाद मधुबाला ने सिंगर किशोर कुमार से शादी कर ली. उसके बाद दोनों मधुबाला की दिल की बीमारी के इलाज के लिए लंदन चले गए. जब मधुबाला लंदन गईं थीं तब उन्हें देखते ही डॉक्टरों ने कह दिया था कि वे हद से हद दो साल की मेहमान हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो भारत वापस आने पर किशोर कुमार ने मधुबाला को एक बंगले में शिफ्ट कर दिया था और यहां उनकी देखरेख के लिए एक नर्स और एक ड्राइवर रख दिया गया था. ऐसे में वह अपने आखिरी दिनों में काफी अकेली पड़ गई थीं.
*मधुबाला को जन्म से दिल में छेद था :**
आपको बता दें कि मधुबाला को जन्म से दिल में छेद था. इसके अलावा उनके फेफड़ों में भी परेशानी थी जिसकी वजह से उनके शरीर में आवश्यक मात्रा से ज्यादा खून बनने लगता था और ये खून उनकी नाक और मुंह से बाहर आता था. मधुबाला को उनकी बीमारियों ने इस कदर जकड़ लिया था कि नौ सालों तक वो बिस्तर पर ही पड़ी रहीं. 23 फरवरी 1969 को दिल की एक बीमारी की वजह से महज 36 साल की उम्र में हिंदी फिल्मों की इस बेहद खूबसूरत हीरोइन ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *