Recent Posts

June 19, 2024

INDIA FIRST NEWS

Satya ke saath !! sadev !!

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 अंतर्गत स्वच्छता में महिलाओं की भागीदारी और नेतृत्व

1 min read

स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) 2.0 अंतर्गत स्वच्छता में महिलाओं की भागीदारी और नेतृत्व को मजबूत करने के लिए और बढ़ाने के लिए माननीय केंद्रीय मंत्री आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय भारत सरकार द्वारा 7 मार्च 2023 को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस की पूर्व संध्या पर *स्वच्छोत्सव 2023* आरंभ किया गया है। पिछले 8 वर्षों से महिलाऐ जन आंदोलन मे आगे रही है।”Women in Sanitation”से लेकर Women Led Sanitation”में हुए परिवर्तन के उत्सव को मनाने और महिलाओं को प्रेरित करने हेतु यह अभियान दिनांक 7 मार्च 2023 से 30 मार्च 2023 तक आयोजित की जा रही है। इस क्रम में श्री पीयूष सिन्हा, अनुमंडल पदाधिकारी, धालभूम जमशेदपुर सह कार्यपालक पदाधिकारी, जुगसलाई नगर परिषद के निदेशानुसार स्वच्छ उत्सव 2023 के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन हेतु गठित टीम के CRP, ALF व SHG की महिलाएं एवं कार्यालय कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया।
1.स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन में महिला चैंपियन को पहचानने और पुरस्कृत करने के लिए Women Icon leading Swacchata (WINS)Award 2023 प्रारंभ किया गया है। अधिक से अधिक आवेदन प्राप्त करने के लिए क्यूआर कोड जनरेट किया गया है एवं इसके माध्यम से आवेदन ली जा रही है।
2. स्वच्छता यात्रा SBM-U-2.0 और DAY-NULM द्वारा संयुक्त रूप से महिला समूह की सदस्यों द्वारा Best Practice अंतर राज्यीय cross- learning को बढ़ावा देने के लिए में जानकारी दी गई स्वच्छता यात्रा हेतु श्रेष्ठ महिलाओं को चिन्हित किया जा रहा है।
3. Garbage Free Cities को आगे बढ़ाने एवं जन‌ आंदोलन को आगे ले जाने के लिए महिला स्वयं सहायता समूहों को मुख्यधारा में लाने हेतु वार्ड स्तर पर गली मोहल्लों में जन जागरूकता कार्यक्रम करने की योजना बनाई गई है जिसके अंतर्गत स्वच्छ मशाल मार्च, स्वच्छता शपथ, हस्ताक्षर अभियान, प्रभात फेरी, जीवीपी पॉइंट रिड्रेसल, कार्यशाला प्रतिबंधित सिंगल यूज प्लास्टिक व ठोस अपशिष्ट प्रबंधन अंतर्गत स्रोत पृथक्करण से संबंधित कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। नागरिकों से अपील की जाती है कि कार्यक्रम में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें कार्यक्रम में सभी उम्र के लोग एवं सभी आयु एवं लिंग वर्ग के लोग शामिल हो सकते हैं।

मौके पर जुगसलाई नगर परिषद के नगर प्रबंधक राजेंद्र कुमार, अमृता साक्षी, NULM की पुष्पा तिर्की, सीआरपी, स्वयं सहायता समूह की महिलाएं, ब्रांड एंबेसडर चंद्र लता जैन, ममता शर्मा एवं सफाई पर्यवेक्षक मौजूद थे।

*==============================*

*# Team PRD EastSinghbhum, Jamshedpur*

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *